गुरुवार, 9 अप्रैल 2020

प्रोफेसर, समाजसेवी, कवि प्रभामई सामंत राय





प्रश्न, उड़ीसा से वियतनाम का सफ़र और नौकरी कैसे संभव हुआ? 
उत्तर,  मै वियतनाम,  भारतीय सरकार की तरफ से नहीं गई थी बल्कि मेरी सीधे नियुक्ति हुई थी। मेरा विस्तृत साक्षात्कार  कई घंटों में लिया गया। हां इसमें गीतेश जी की  इंडो - वियतनाम सौलिदेरिती कमिटी का बड़ा योगदान है।

 प्रश्न, वियतनाम की तरफ झुकाव कैसे पैदा हुआ?
उत्तर, मैंने वियतनाम का इतिहास पढ़ा वहां की महिलाओं का लिब्रेशन वार में योगदान के बारे में जाना और जाना हो ची मिन्ह के संघर्ष, त्याग के बारे में,  बस तभी से मेरे मन में वियतनाम जाकर रहने और कुछ करने की इच्छा पनपने लगी।

प्रश्न, शुरुआती दौर का कोई संस्मरण जिसने वियतनामी लोगो को समझने में मदद की।
उत्तर, मै जब वहां पहुंची तो मेरे सामने सबसे बड़ी समस्या वियतनामी भाषा समझने की थी। मुझे खाद्य - पदार्थो के न नाम मालूम न दाम। तब मैंने अपने फ्लैट के पास ही रहने वाली एक वियतनामी छात्रा से इंग्लिश में लिख कर पूछा कि अगर वो  रोजमर्रा  की खाद्य वस्तुओं के नाम और दामों के वियतनामी नाम अंग्रेजी में लिख कर दे दे तो मुझे उन्हें खरीदने में सुविधा हो जाएगी। ये कहकर मै अपने कमरे में आकर सो गई। आधा घंटा भी नहीं हुआ कि एक स्लिप जिसमें लगभग 60 - 70 वियतनामी जरूरत की वस्तुओं के नाम अंग्रेजी में लिखे हुए दरवाजे के नीचे से अंदर आ गई। तब मुझे महसूस हुआ कि ये लोग मददगार होते है। 

प्रश्न,  वैसे वियतनामियों का स्वभाव कैसा होता है?
उत्तर, सीधे, स्पष्टवादी, समय के पाबंद। मिलना - जुलना पार्टी करना बहुत पसंद है। सफाई पसंद भी बहुत होते है।

 प्रश्न,  पार्टी मतलब कैसी पार्टी?
उत्तर,  ये लोग प्रत्येक शुक्रवार को आफिस बंद होने के बाद पार्टी करते है। होटल, रेस्टोरेंट पार्क और तो और फुटपाथ को भी वे लोग पार्टी के लिए इस्तेमाल करते है। वहां  के फुटपाथ  भी काफी चौड़े होते है।सबसे अच्छी बात की रात को दो - ढाई बजे तक चलने वाली पार्टी का कोई भी कचरा दूसरे दिन सुबह  फुटपाथ , सड़क या पार्क में नहीं मिलेगा। वे लोग इस मामले में बहुत ही अनुशासन और सफाई प्रिय है। दूसरी बात कि उनकी पार्टियां शुक्र और शनिवार ही होती है रविवार वे लोग आराम और दूसरे दिन  आफिस  जाने की तैयारी करते है।

प्रश्न, उनका भोजन कैसा होता है?
उत्तर, वे लोग स्वास्थ्य के प्रति बड़े सचेत रहते है। अधिकतर  उनके खाने में उबली सब्जियां, सलाद,  फल आदि शामिल रहते है। वे लोग  स्वयं को स्लिम - ट्रिम रखने के लिए तरह -  तरह  की  पत्तियां खाते है। अगर तली - भुनी मछली खायेगे तो उसे भी पत्ते में रखकर खाएंगे क्योंकि उनका मानना है कि पत्ते  तेल की मात्रा  पेट कम करेगे। 

प्रश्न, वहां अपराध  की क्या स्थिति है?
उत्तर, वहां शादी सब अपनी मर्जी से करते है, वहां बच्चे अवैध नहीं होते और अपराधिक मानसिकता भी नहीं होती। मेरी एक मित्र को नाचने का बहुत शौक था वो रात के बारह बजे क्लब में जाती क्योंकि बारह बजे के बाद प्रवेश शुल्क नहीं लगता। वहां जाकर वो पागलों की तरह दो - तीन घंटे नाचती और मै नींबू पानी या कोल्ड ड्रिंक लेकर बैठी रहती। रात के तीन बजे अत्यंत तंग कपड़ों में वो मुझे स्कूटी चलाकर क्लब से 10 किलोमीटर दूर मेरे घर छोड़ने आती तत्पश्चात लगभग छह किलोमीटर दूर अपने घर जाती
मै उससे पूछती की सुरक्षित हूं तो? तो इसपर वो हंसती और कहती चिंता मत करो।

प्रश्न, स्वस्थ रहने के लिए वो और क्या करते है?
उत्तर, वो लोग सोना बाथ लेते है इससे उनकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है।

प्रश्न, तुम वहां नियमित  सोना बाथ ( भाप स्नान ) करती थी?
उत्तर, नहीं मुझे बहुत शर्म लगती थी क्योंकि वियतनामी महिलाएं चुस्त - दुरुस्त छरहरे बदन वाली होती है और वो सोना बाथ ( भाप स्नान) करने जब जाती है तो सारे कपड़े खोल कर जाती है , मै दोहरे शरीर की जिसे वहां के लोग मोटा समझते है इसलिए मै हिम्मत ही नहीं कर सकी। मैंने अपनी एक दोस्त के घर में सोना बाथ लिया है। उसको लेने के बाद लगेगा की 10 - 12 किलो वजन कम हो गया।

प्रश्न, वियतनाम की और क्या विशेषता है जिसने तुम्हे बहुत प्रभावित किया हो?
उत्तर, वियतनाम में भिखारी नहीं मिलेंगे, 70 - 80 वर्षीय बुजुर्ग भी अपने आत्म सम्मान को बनाए रखने के लिए  खिलौने या छोटा मोटा सामान सड़क के किनारे बैठ कर बेंचते है।

प्रश्न, वहां के लोगों में राष्ट्रीय भावना कैसी है ?
उत्तर, वहां महीने में एक या दो बार  स्कूली बच्चों को फौजियों से मिलवाया जाता है ताकि वे उनके कार्य, मेहनत व राष्ट्र के प्रति वफादारी को समझ सके। परिणाम बच्चों में बचपन से राष्ट्रीयता कूट कूट कर भरा जाती है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें