रविवार, 18 सितंबर 2011

शहरयार कबीर

 १. आपने अब तक  70 से ऊपर किताबे लिखी है,उनमें से कौन सी पुस्तक ज्यादा पसंद की गयी ? 
*मै अबतक अस्सी से ऊपर किताबे लिख चुका हूँ, जिनमे से पांच किताबो को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर काफी पसंद किया गया.
२. आपके लेखन ने हमेशा गलत नीतियों व् कट्टरपंथियों का विरोध किया है, जिसके कारण आप विवादित भी रहे और आपको इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी?
*ये सही है की मैंने इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकाई है,कितनी बार मेरे ऊपर जानलेवा हमला हुआ .दो बार जेल भी गया. आज मै जिस छड़ी के सहारे चल रहा हूँ ये उसी की दें है.
३.आपने कभी हिम्मत नहीं हारी क्यों?
*हिम्मत हारने का सवाल ही नहीं उठता. क्योकिं मै जो भी कर रहा हूँ अपने देश के लिए कर रहा हूँ ,जनता के अधिकारों के लिए कर रहा हूँ. 
४. आपकों कभी कट्टरपंथियों ने बांग्लादेश से निकालने की चेष्टा नहीं की?
*वे ऐसा नहीं कर सकते थे क्योकिं उनपर अंतराष्ट्रीय  दबाव था.
५.बांग्लादेश के कट्टरपंथियों ने अब तक २८ पत्रकार और एक साहित्यकार कों मौत के घाट उतार दिया एवं अनगिनत पत्रकारों को यंत्रनाये दी गयी ,जिन लोगो ने उनकी नीतियों का विरोध किया ऐसी स्थिति में क्या उम्मीद की जाये की आने वाले दिनों में कट्टरपंथियों की ही हुकूमत चलेगी. 
*बांग्लादेश की जनता ने उन कट्टरपंथियों को चुनाव में हराकर जवाब दे दिया की उनके साथ नहीं है.वहां के लोगो ने आवामी लीग के पक्ष में वोट दिया जिसका परिणाम शेख हसीना आज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री है.
६.आप पत्रकारिता से जुड़े हुए है,मानवाधिकार के लिए कार्य करते है.कट्टरपंथियों के खिलाफ लड़ाई लड़ते है, क्या भविष्य में आप चुनाव लड़ना चाहते है?
*मै चुनाव लड़ कर पार्टी के कामों के लिए बंधना नहीं चाहता. मेरा उद्देश्य  समाजसेवा है पार्टी सेवा नहीं .
७.क्या कट्टरपंथी विश्व के लिए खतरा है ?
*बिलकुल खतरा है. इसीलिए हमलोग चाहते है की ऐसे लोगों को पनपने न दिया जाएँ जो मानवता का उन्मूलन करना चाहते है?
८.भारत के बारे में बांग्लादेश के लोगों की राय बहुत अच्छी नहीं है क्यों?
*भारत में जब बाबरी मस्जिद ध्वस्त की गयी थी तो बांग्लादेश में ३५०० मंदिर तोंडे गए.पाकिस्तान में भी १०० से ज्यादा मंदिरों को नष्ट कर दिया गया. इस तरह की घटनाएँ जब कही भी जन्म लेती है तो पडोसी देशो में इनकी प्रित्क्रिया अवश्य होती है जो दूरी और द्वेष कों जन्म देती है.
९.तसलीमा नसरीन के बारे में आपकी क्या राय है ?
*वो एक साहसी लेखिका है .उसे अपनी भावनाओं कों व्यक्त करने का पूरा अधिकार है. मैंने उनका साक्षात्कार भी अपनी पत्रिका के लिए लिया था हालाँकि उनके और हमारे विचारों में बहुत भिन्नता है .
१०. आपने स्वतन्त्र पत्रकारिता की थी या किसी समूह से जुड़कर ?
*मैंने १९७२ से लेकर १९9२ तक विचित्र नामक पत्रिका के लिए लिखना आरंभ किया था. बाद में मै इसका प्रधान संपादक बन गया था. यही नहीं मै  बहुत से दैनिक अख़बारों के लिए भी नियमित स्तम्भ लिखता था साथ ही विवादों के घेरे में भी रहता था.
११.आप documentary  फिल्म बनाते है? 
*मैंने 'WAR CRIMES 71' बनायीं थी जिसका premier  लन्दन में १६ अक्तूबर को  हुआ था.अभी भी मै एक documentary  पर काम कर रहा हूँ जिसके सिलसिले में आजकल  भारत आना हो रहा है .
१२. भारत के बारे में आपका क्या ख्याल है ?
* भारत दुनियां का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है, उसे धर्मनिरपेक्षता के क्षेत्र में अभी और काम करने की आवश्यकता है .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें